in

करोड़ों की नकदी, 194 KG चांदी..175 करोड़ की काली कमाई, ​स्टील कंपनी पर IT की रेड में खुलासा

करोड़ों की नकदी, 194 KG चांदी..175 करोड़ की काली कमाई, ​स्टील कंपनी पर IT की रेड में खुलासा thumbnail

| आईएएनएस | Updated: Aug 28, 2021, 7:39 PM

​आईटीडी ने 3.50 करोड़ रुपये के सामान की कमी और 4 करोड़ रुपये का अतिरिक्त स्टॉक भी पाया, जिसे स्टील कंपनी ने स्वीकार किया है। आईटीडी ने कहा, ‘अब तक कुल 175.5 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता चला है, जिसमें नकद और आभूषण व फर्जी खरीद के बिल शामिल हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने एक बड़े अभियान में एक प्रमुख स्टील बनाने वाली कंपनी के यहां छापेमारी की है। विभाग ने महाराष्ट्र और गोवा में 44 छापेमारी की जगहों से करीब 175 करोड़ रुपये की बेहिसाबी आय का पता लगाया है। अहमदनगर, नासिक, पुणे और गोवा में बुधवार को एक साथ छापेमारी का सिलसिला शुरू हुआ और आपत्तिजनक दस्तावेजों और डिजिटल सबूतों की बरामदगी के साथ जांच अभी भी जारी है।



करोड़ों की नकदी, करीब 200 किलों चांदी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि अब तक की गई जब्ती में संपत्ति में बेहिसाब निवेश, 3 करोड़ रुपये की नकदी, 5.20 करोड़ रुपये के आभूषण, 194 किलोग्राम की चांदी की वस्तुएं शामिल हैं, जिनकी कीमत लगभग 1.34 करोड़ रुपये है।

फर्जी चालान जारी करके हुई खरीददारी

जांचकर्ताओं के अनुसार, यह सामने आया है कि समूह कुछ ‘फर्जी चालान जारीकर्ताओं’ से स्क्रैप और स्पंज आयरन की फर्जी खरीद की। छापे में कई फर्जी दस्तावेज पाए गए।

नकली चालान और ई-वे बिल, फर्जी GST इनपुट से खेल

आईटीडी के अनुसार, ऐसे नकली चालान जारीकर्ताओं ने खुलासा किया है कि उन्होंने किसी सामग्री की नहीं, केवल बिल की आपूर्ति की और जीएसटी इनपुट क्रेडिट के दावे को सही दिखाने के मकसद से इसे वास्तविक खरीद के रूप में साबित करने के लिए नकली ई-वे बिल भी बनाए।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एप के जरीए 160 करोड़ की फर्जी खरीद को पकड़ा

पुणे जीएसटी अधिकारियों की मदद से आईटीडी ने नकली ई-वे बिलों की पहचान करने के लिए एक ‘वाहन आंदोलन ट्रैकिंग एप’ तैनात किया। अब तक, अधिकारियों ने विभिन्न पार्टियों से लगभग 160 करोड़ रुपये की फर्जी खरीद की पहचान की है और आगे की सत्यापन प्रक्रिया अभी भी जारी है।

175.5 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का चला पता

आईटीडी ने छापे के परिसर से 3.50 करोड़ रुपये के सामान की कमी और 4 करोड़ रुपये का अतिरिक्त स्टॉक भी पाया, जिसे स्टील कंपनी ने स्वीकार किया है। आईटीडी ने कहा, ‘अब तक कुल 175.5 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता चला है, जिसमें नकद और आभूषण व फर्जी खरीद के बिल शामिल हैं, जिन्हें निर्धारिती ने कबूल किया है। आगे की तलाशी और जांच जारी है।’

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुक पेज लाइक करें

Web Title : it raids on steel maker in maharashtra, black money of 175 crores unearthed

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

GIPHY App Key not set. Please check settings

Infinix Hot 11S is launching next month, key specs and price revealed thumbnail

Infinix Hot 11S is launching next month, key specs and price revealed

इस राज्य के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द ही 2 लाख से भी अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार! thumbnail

इस राज्य के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द ही 2 लाख से भी अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार!