in

देश में 15-18 वर्ष के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, प्रिकॉशन डोज देने का भी ऐलान… जानें सारे सवालों के जवाब

देश में 15-18 वर्ष के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, प्रिकॉशन डोज देने का भी ऐलान... जानें सारे सवालों के जवाब thumbnail

Precaution Dose : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार देर शाम राष्ट्र के नाम संबोधन में कोविड टीकाकरण को लेकर दो बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि देश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों को भी टीका लगाया जाएगा। साथ ही उन्होंने ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर प्रिकॉशन डोज देने की भी बात की।

modi-vacccine

हाइलाइट्स

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना टीकाकरण पर दो बड़े ऐलान किए
  • पीएम ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का भी टीकाकरण होगा
  • उन्होंने कहा कि अब कुछ लोगों को वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगेगी

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 15 से 18 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज दिए जाने का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही देश में अब कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगेगी। सरकार इसे बूस्टर के बजाय प्रिकॉशन (एहतियाती) डोज कह रही है। यह डोज फ्रंटलाइन वर्कर्स और डॉक्टर की सलाह पर 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को लगाई जाएगी। पीएम मोदी ने शनिवार देर रात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे के प्रति आगाह किया और सरकार की तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यूं तो सरकार हर चुनौती से निपटने को तैयार है, लेकिन देशवासियों को कोविड उपयुक्त व्यवहार भी सुनिश्चित करना होगा।



पीएम मोदी ने की सरकार के फैसलों की घोषणा


पीएम ने कहा, ‘वर्तमान में ओमीक्रॉन की चर्चा जोरों पर चल रही है। विश्व में इसके अनुभव भी अलग-अलग हैं, अनुमान भी अलग-अलग हैं। भारत के वैज्ञानिक भी इस पर पूरी बारीकी से नजर रखे हुए हैं, इस पर काम कर रहे हैं।’ मोदी ने आगे कहा, ‘हमारे टीकाकरण को आज जब 11 महीने पूरे हो चुके हैं तो सारी चीजों का वैज्ञानिकों ने जो अध्ययन किया है और विश्वभर के अनुभवों को देखते हुए आज कुछ निर्णय लिए गए हैं। आज अटल जी का जन्म दिन है, क्रिसमस का त्योहार है तो मुझे लगा की इस निर्णय को आप सबके साथ साझा करना चाहिए।’ पीएम ने किन निर्णयों की चर्चा की, उसके बारे में हरेक सवाल का जवाब जानें…

modi on child vaccine


Explained : पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक को बूस्टर डोज की जगह प्रिकॉशन डोज क्यों कहा, समझें अंतर

  1. प्रधानमंत्री ने किस आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण का ऐलान किया?

    पीएम ने कहा है कि 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। देश में अब तक 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को ही कोरोना का टीका लगाया जा रहा था।
  2. 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान कब से शुरू होगा?

    पीएम मोदी ने बताया है कि अगले साल में पहले सप्ताह के पहले दिन से 15 से 18 वर्ष के बच्चों को कोरोना टीके की डोज दी जाने लगेगी। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी, 2022 को इस आयु वर्ग के बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो जाएगी, वह दिन सोमवार होगा।
  3. बच्चों की वैक्सीन देने को लेकर पीएम ने और क्या कहा?

    पीएम बच्चों को वैक्सीन देने के फैसले पर कहा, ‘ये फैसला, कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को तो मजबूत करेगा ही, स्कूल-कॉलेजों में जा रहे हमारे बच्चों की और उनके माता-पिता की चिंता भी कम करेगा।’
  4. बच्चों को कौन सी वैक्सीन लगने की है संभावना?

    हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को शनिवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से 12-18 आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई। वैक्सीन निर्माता ने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को कोवैक्सीन (बीबीवी152) के लिए 12-18 आयु वर्ग में नैदानिक परीक्षणों का डेटा प्रस्तुत किया था। भारत बायोटेक ने पहले कहा था कि सीडीएससीओ व विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने डेटा की समीक्षा की और अपनी सकारात्मक सिफारिशें कीं। माना जा रहा है कि 15 से 18 साल के बच्चों को यही वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया है।
  5. और कौन सा टीका बच्चों के लिए हुआ है मंजूर?

    भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 12 साल से अधिक उम्र के किशोरों के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को मंजूरी दी है। लेकिन इसके साथ ही इससे पहले जायडस कैडिला द्वारा तैयार बिना सुई वाले कोविड-19 रोधी टीके जायकोव-डी को भी मंजूरी मिल चुकी है।
  6. प्रिकॉशन डोज को लेकर पीएम ने क्या कहा है?

    प्रधानमंत्री ने अपने करीब 15 मिनट के संबोधन के दौरान कहा, ‘हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं। इसलिए एहतियात बरतने के लिहाज से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज भी शुरू की जाएगी।’
  7. क्या बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को भी लगेगी प्रिकॉशन डोज?

    हां, पीएम ने कहा, ‘कोरोना वैक्सीनेशन का अब तक का ये भी अनुभव है कि जो अधिक आयु वाले हैं और पहले से ही किसी ना किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें एहतियात बरतना होगा। इसको ध्यान में रखते हुए, 60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज का विकल्प उनके लिए उपलब्ध होगा।’
  8. क्या 60 वर्ष से ऊपर के हर बुजुर्ग को प्रिकॉशन डोज के तौर पर कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज दी जाएगी?

    नहीं, जैसा कि ऊपर बताया गया है कि 60 वर्ष से ऊपर के उन्हीं बुजुर्गों को प्रिकॉशन डोज दी जाएगी जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हों और जिन्हें डॉक्टर तीसरी डोज देने की सलाह देगा। स्पष्ट है कि 60 वर्ष के ऊपर के बीमार बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज तभी लगेगी जब डॉक्टर इसकी सलाह देंगे, वरना नहीं।
  9. प्रिकॉशन डोज देने की शुरुआत कब से होगी?

    पीएम ने बताया कि प्रिकॉशन डोज लगाने की शुरुआत 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण अभियान शुरू होने के अगले सप्ताह से होगी। मोदी ने कहा कि 10 जनवरी, सोमवार से प्रिकॉशन डोज दी जाएगी। उसी दिन से कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों और लाइलाज बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को प्रिकॉशन डोज देना शुरू हो जाएगा।
  10. प्रिकॉशन डोज और बूस्टर डोज में क्या अंतर है?

    वैसे तो दोनों ही कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज ही है। दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज को बूस्टर डोज कहा जा रहा है, हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे प्रिकॉशन डोज कहा है। देश के प्रसिद्ध डॉक्टर नरेश त्रेहन ने भी कहा कि बूस्टर डोज को ही पीएम मोदी ने प्रिकॉशन डोज कहा है। इसका मकसद भी वैक्सीन की दो डोज से कोरोना वायरस के खिलाफ तैयार एंटीबॉडी में आ रही कमजोरी दूर करना है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : know all about covid vaccine for 15 to 18 years of children and precaution dose in india in detail

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Read More

Leave a Reply

GIPHY App Key not set. Please check settings

Sources: Cavs extend Bickerstaff through ’26-27

Follow live: Packers look for fourth straight win with Browns in town thumbnail

Follow live: Packers look for fourth straight win with Browns in town