in

भारत आ रहे ईरान के विदेश मंत्री, अफगानिस्तान में तालिबान-पाकिस्तान गठजोड़ का असर तो नहीं?

भारत आ रहे ईरान के विदेश मंत्री, अफगानिस्तान में तालिबान-पाकिस्तान गठजोड़ का असर तो नहीं? thumbnail

Curated by | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Sep 12, 2021, 8:08 PM

एक महीने पहले तक ईरान और तालिबान किसी अच्छे दोस्त की तरह बैठकें कर रहे थे। तब तालिबान ने भरोसा दिया था कि वह अफगानिस्तान में सभी पक्षों को साथ लेकर चलेगा। इतनी ही नहीं, तालिबान ने यहां तक दिखाया था कि उसका शिया-सुन्नी विवाद से भी कुछ लेना-देना नहीं है।

Iran India

पीएम मोदी, इब्राहिम रईसी और तालिबान

तेहरान

अफगानिस्तान में पाकिस्तान के बढ़ते दखल और तालिबान के अत्याचारों को देखकर ईरान भड़का हुआ है। तालिबान-पाकिस्तान गठजोड़ पर हाल में ही कड़े बयान देने के बाद ईरान अब भारत के साथ दोस्ती मजबूत करने जा रहा है। ईरान के लिए भारत के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नवनियुक्त विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियन शपथग्रहण के अगले महीने ही भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान भारत और ईरान के बीच तालिबान और अफगानिस्तान में पाकिस्तान की सक्रियता को लेकर बातचीत हो सकती है।



तालिबान कैबिनेट में आतंकियों को देख सतर्क ईरान

एक महीने पहले तक ईरान और तालिबान किसी अच्छे दोस्त की तरह बैठकें कर रहे थे। तब तालिबान ने भरोसा दिया था कि वह अफगानिस्तान में सभी पक्षों को साथ लेकर चलेगा। इतनी ही नहीं, तालिबान ने यहां तक दिखाया था कि उसका शिया-सुन्नी विवाद से भी कुछ लेना-देना नहीं है। लेकिन, तालिबान की नई कैबिनेट में पश्तूनों की अधिकता और कई अंतरराष्ट्रीय आतंकियों की मौजूदगी को लेकर ईरान सतर्क हो गया है।

पंजशीर में ‘नरसंहार’ पर ईरान ने तालिबान-पाकिस्‍तान को दी चेतावनी, लक्ष्‍मण रेखा पार न करें

तालिबान की मौजूदगी से ईरान को सीधा खतरा

अफगानिस्तान में तालिबान की मौजूदगी से ईरान की सुरक्षा को सीधा खतरा है। तालिबान की पिछली सरकार के दौरान भी ईरान का रुख हमेशा कड़ा रहा। इस बार ईरान ने तालिबान को लेकर नरमी तो दिखाई थी, लेकिन पाकिस्तान के बढ़ते हस्तक्षेप और धार्मिक अल्पसंख्यकों खासकर शिया मुस्लिमों पर अत्याचार को लेकर उसने अपना दृष्टिकोण बदल लिया। ईरान ने अब अफगान शरणार्थियों के घुसपैठ को देखकर अपनी सीमा की सुरक्षा को कड़ी कर दिया है।

ईरान के पूर्व राष्‍ट्रपति ने पाकिस्‍तान को दी चेतावनी, पंजशीर की चुकानी होगी कीमत

पंजशीर को लेकर चेतावनी दे चुका है ईरान

ईरान ने पंजशीर में तालिबान के हमले को लेकर कड़ी चेतावनी भी दी थी। ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि तालिबान लक्ष्मण रेखा को पार नहीं करें। इतना ही नहीं, ईरान ने यह भी बताया था कि वह पंजशीर में पाकिस्‍तान के हस्‍तक्षेप की जांच कर रहा है। ईरानी प्रवक्ता ने कहा कि पंजशीर के कमांडरों की ‘शहादत’ बहुत ही निराशाजनक है और ईरान बीती रात हुए हमलों की बेहद कड़े शब्‍दों में निंदा करता है।

Iran Air Defense System: ईरान ने नए एयर डिफेंस सिस्टम को किया तैनात, तो अब एयरस्ट्राइक नहीं कर पाएगा इजरायल?

क्या कहा था ईरान ने?

तेहरान टाइम्‍स ने ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता सैयद खतीब जादेह के हवाले से कहा था कि ‘पंजशीर हमले के दौरान पाकिस्‍तानी हस्‍तक्षेप की जांच की जा रही है। ईरान का मानना है कि अंतर अफगान बातचीत ही अफगान समस्‍या का एकमात्र हल है।’ उन्‍होंने चेतावनी देते हुए कहा, ‘मैं कड़ाई से चेतावनी देता हूं कि सभी लक्ष्‍मण रेखा को पार न करें और अंतरराष्‍ट्रीय कानून के तहत जिम्‍मेदारियों को आवश्‍यक रूप से माना जाना चाहिए।’

तालिबान पर ईरान के कड़े रुख के आगे नरम पड़े चीन के तेवर, अफगानिस्तान में करेगा चुनी हुई सरकार की मांग?

ईरान ने अफगानिस्तान मे चुनाव कराने की अपील की

तालिबान ने भले ही अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है लेकिन उसके बुरे दिन खत्म होने का नाम नहीं ले रहे। एक ओर बड़ी संख्या में उसके लड़ाके मारे जा चुके हैं तो वहीं दूसरी ओर वह सरकार का गठन नहीं कर पा रहा। अब समूह को अगला झटका ईरान की तरफ से मिला है। ईरान ने अफगानिस्तान में जनता द्वारा चुनी हुई सरकार बनाने की अपील की है। ईरान ने उम्मीद जताई है कि अफगानिस्तान के सफल भविष्य के लिए चुनाव बेहद जरूरी हैं और इससे देश में शांति बहाल की जा सकेगी।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुक पेज लाइक करें

Web Title : iranian foreign minister india visit amid taliban pakistan relations in afghanistan, all you need to know

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

GIPHY App Key not set. Please check settings

Refrain from delivering aggressive statements: Asghar Afghan to Tim Paine thumbnail

Refrain from delivering aggressive statements: Asghar Afghan to Tim Paine

Bengal: Post-poll violence victim Abhijit Sarkar's funeral rites performed in Kolkata thumbnail

Bengal: Post-poll violence victim Abhijit Sarkar’s funeral rites performed in Kolkata