in

Taliban Capture Panjshir: पंजशीर पर अब तालिबान का कब्जा, अफगान विद्रोहियों का आखिरी किला भी ढहा

Taliban Capture Panjshir: पंजशीर पर अब तालिबान का कब्जा, अफगान विद्रोहियों का आखिरी किला भी ढहा thumbnail

तालिबान के एक कमांडर ने कहा कि सर्वशक्तिमान अल्लाह की कृपा से, हम पूरे अफगानिस्तान के नियंत्रण में हैं। संकट पैदा करने वालों को हरा दिया गया है और पंजशीर अब हमारे कब्जे में है। इससे पहले भी तालिबान ने दावा किया था कि उसके लड़ाकों ने पंजशीर के काफी बड़े हिस्से पर अपना कब्जा कर लिया है।

History of Taliban: तालिबान का वो इतिहास जिसे याद कर सिहर उठते हैं लोग

इस्लामबाद

तालिबान ने दावा किया है कि उसने विद्रोहियों के गढ़ पंजशीर पर कब्जा जमा लिया है। तालिबान के तीन सूत्रों दावा किया है कि इस्लामिक मिलिशिया ने शुक्रवार को काबुल के उत्तर में पंजशीर घाटी पर कब्जा कर लिया है। इसी के साथ अफगानिस्तान में तालिबान विरोधियों का आखिरी किला भी ढह गया है। हालांकि, तालिबान के इस दावे की पुष्टि नहीं तो सकी है।

तालिबान कमांडर ने पंजशीर पर कब्जे का दावा किया



तालिबान के एक कमांडर ने कहा कि सर्वशक्तिमान अल्लाह की कृपा से, हम पूरे अफगानिस्तान के नियंत्रण में हैं। संकट पैदा करने वालों को हरा दिया गया है और पंजशीर अब हमारे कब्जे में है। इससे पहले भी तालिबान ने दावा किया था कि उसके लड़ाकों ने पंजशीर के काफी बड़े हिस्से पर अपना कब्जा कर लिया है। तब पंजशीर के लड़ाकों ने इस दावे को खारिज कर दिया था।

Panjhsir News: पंजशीर के लोगों को बारूदी सुरंग पर चला रहा तालिबान! भड़के अमरुल्लाह सालेह बोले- यह युद्ध अपराध

अमरुल्लाह सालेह ने वीडियो जारी कर दी सफाई

इस बीच अफगानिस्तान के अपदस्थ उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने वीडियो जारी कर कहा है कि वे कहीं नहीं भागे हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया में उनके घायल होने और पंजशीर से भागने की अफवाह फैलाई जा रही है। हालांकि, मैं अब भी पंजशीर में अपने लोगों के साथ हूं और लगातार बैठकें कर रहा हूं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक मुश्किल स्थिति में हैं। हम तालिबान द्वारा आक्रमण को झेल रहे हैं।

Panjshir News: क्या हामिद करजई के कहने पर पंजशीर को ‘बख्शेगा’ तालिबान? बातचीत की वकालत में पूर्व राष्ट्रपति

सालेह के बेटे बोले- तालिबान का दावा झूठा

उन्होंने यह भी ट्वीट किया कि प्रतिरोध जारी है और जारी रहेगा। मैं यहां अपनी मिट्टी के साथ, अपनी मिट्टी के लिए और इसकी गरिमा की रक्षा के लिए हूं। उनके बेटे, इबादुल्ला सालेह ने मैसेज भेजकर इस बात से इनकार किया कि पंजशीर तालिबान के कब्जे चला गया है। उन्होंने कहा कि नहीं, यह झूठ है।

पंजशीर घाटी पर तालिबान का अब तक सबसे भीषण हमला, रातभर बरसते रहे रॉकेट, भारी तबाही

पंजशीर बना तालिबान के लिए बड़ा नासूर

जब से तालिबान ने अफगानिस्तान पर नियंत्रण किया है, तभी से पंजशीर घाटी में विद्रोही लड़ाके जुटना शुरू हो गए हैं। बताया जा रहा है कि इनमें सबसे ज्यादा संख्या अफगान नेशनल आर्मी के सैनिकों की है। इस गुट का नेतृत्व नॉर्दन एलायंस ने चीफ रहे पूर्व मुजाहिदीन कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद कर रहे हैं। उनके साथ पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह और बल्ख प्रांत के पूर्व गवर्नर की सैन्य टुकड़ी भी है।

अमरुल्लाह सालेह की Tweets से डरा तालिबान, पंजशीर में इंटरनेट सर्विस को किया बंद

पंजशीर पर कहर बरपा रहा तालिबान

अफगान मीडिया के मुताबिक, तालिबान के लड़ाके पिछले तीन दिनों से पंजशीर पर लगातार हमले कर रहे हैं। गुरुवार को भी तालिबान ने पंजशीर में रॉकेट की बरसात की है। बताया जा रहा है कि इस हमले में विद्रोही बलों को भारी नुकसान भी पहुंचा है, लेकिन उन्होंने घुटने टेकने से इनकार किया है। ऐसी भी रिपोर्ट्स हैं कि इन हमलों में तालिबान के सैकड़ों लड़ाके मारे गए हैं, जबकि इससे दोगुने घायल हैं।

taliban 09191.

तालिबान के लड़ाके

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुक पेज लाइक करें

Web Title : taliban forces take panjshir, last afghan holdout region has fallen, reports

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

GIPHY App Key not set. Please check settings

नौकरी की तलाश करने वालों के लिए आई राहत भरी खबर, 50 लाख नौकरियों से जुड़ा है मामला! thumbnail

नौकरी की तलाश करने वालों के लिए आई राहत भरी खबर, 50 लाख नौकरियों से जुड़ा है मामला!

Calmejane croit en lui avant "une journée où il ne faut rien calculer" thumbnail

Calmejane croit en lui avant “une journée où il ne faut rien calculer”